[30+] Quotes Of Shree Krishna | Krishna Quotes From Bhagvatgita

Introduction and information about shree krishna

नमस्ते दोस्तों आजका हमारा टॉपिक है प्रभु श्री कृष्ण कोट्स जो कि हिंदी भाषा में लिखे गए है. दोस्तों प्रभु श्री कृष्ण को हिन्दू धर्म में ईश्वर की उपाधि प्राप्त है. दोस्तों श्री कृष्ण को धार्मिक ग्रंथों में भगवान विष्णु का आठवा अवतार माना जाता है. 

दोस्तों श्री कृष्ण के भक्त उन्हें प्यार से कई नामों से पुकारते हैं, जैसे कि वासुदेव, श्याम,गोपाल कन्हैया इत्यादि दोस्तों प्रभु श्री कृष्ण अपने बचपन से ही नटखट और दिव्य बालक थे क्योंकि उन्होंने अपने बचपन में कुछ ऐसे कारनामों को कर दिखाया था जो कि उस आयु के बाकी बच्चो के लिए करना असंभव था, उन्होंने छोटीसी आयु में ही कंस की और से भेजे गए कई राक्षसों को मारा था जिनमें तृणावर्त और पूतना भी शामिल थे.

क्योंकि दोस्तों उस समय मैं कंस एक बडाही अत्त्याचारी पक्षपाती राजा था जो अपनी प्रजा को दुख देता था. किसी ने की हुई आकाशवाणी को उसने सुना था कि उसकी बहन देवकी की आठवें बच्चे से उसकी मृत्यु होने वाली है, और प्रभु श्री कृष्ण देवकी माता के आठवें पुत्र थे. 

दोस्तों ऐसा माना जाता है कि प्रभु श्री कृष्ण को अपने बचपन में लीलाओं के साथ साथ लिखने का भी शौक रखते थे श्री कृष्ण के कोट्स जो उन्होंने अपने बचपन मैं लिखे थे हमें आज भी जिंदगी की हर मुश्किल मैं हमें नई राह दिखाते हैं. दोस्तों प्रभु श्री कृष्ण कोट्स बहोतही पवित्र और मन को शांति पहुंचाने वाले होते है हम जब कभी श्री कृष्ण के इन प्यारे कोट्स को पढ़ते है. तो हमारे मन को वो सुख शांति का एहसास होता है जो हमें कोई भी चीज़ नहीं दे सकती. 

Unique quotes of shree krishna 

अगर अशुद्ध माहौल में रहोगे तो नकारत्मकता और बुराई तुम्हे उतनी आसानी से खोज लेगी जितनी आसानी से एक माँ अपने बच्चों को धुंध लेती है.

श्री कृष्ण इस quote के द्वारा हमें बताते है :- कि हमें किसतरह बुराइयों से बचते हुए जिंदगी में आगे बढ़ना है क्योंकि आजकल इस दुनिया मे हर जगह अशुद्ध माहौल है बना हुआ है और जो व्यक्ति जिस माहौल मैं रहता है वो वैसा ही बन जाता है इसलिए हमें हमेशा उन्ही लोगों के साथ रहना चाहिए जिनके अंदर सकारात्मत ऊर्जा का भंडार होता है,

क्रोध में अक्सर भ्रम का जन्म होता है, और भ्रम हमारे रिश्तों बिगाड़ देता है, और रिश्तों के टूटते हमारा जीवन उजड़  जाता है.

प्रभु श्री कृष्ण हमें इस कोट के द्वारा बताते है कि हमारा क्रोध हमारे जीवन का सबसे बड़ी गलती बन सकता है क्योंकि क्रोध में अक्सर हम हमारा मस्तिक्ष के ऊपर से संतुलन खो बैठते हैं और इससे हमारे जीवन के सबसे मजबूत और अनमोल नातें टूट सकते और जब हमारा क्रोध शांत होता है तब हमें हमारी गलती का एहसास होता है लेकिन तब तक काफी ज्यादा देर हो चुकी होती है जिस की वजह से हम जीवन में अकेले हो जाते है और एक तरह से हमारा हंसता खेलता जीवन उजड़ जाता है.

🔥👇watch this amazing arti of shree krishna👇🔥

हमें जीवन में मिलने वाले सभी दुखी होने के बजाय उन अनुभवों को अध्ययन कर उनका आनंद लेना चाहिए.

इस कोट के द्वारा प्रभु श्री कृष्ण हमें एक सबसे महत्वपूर्ण सबक सिखाते है, और कहते है हम सब जीवन में हर पल कुछ न कुछ अनुभव करते है कुछ घटनें वाली घटनाएं हमारे जीवन में खुशी और उमंग लाती है तो कुछ हमारे जीवन में दुख की बाढ़ लेकर आती है हमें अपने भविष्य को अगर सवारना है तो हमें इन सभी अच्छी बुरी घटनाओं से कुछ न कुछ सीखना चाहिए और इनका आनंद लेना चाहिए.

खाली हात आये थे, और खाली हाथ ही जाओगे, दौलत के पीछे भागकर खुदको भूल जाओगे जबतक समझोगे सच्चाई को तब तक बहोत कुछ खो बैठोगे.

प्रभु श्री कृष्ण हमें इस quote का स्पष्टीकरण देते हुए कहते है कि इस दुनिया में हम सब खाली हाथ आये थे और मरते समय भी हम खाली हाथ ही मरेंगे तो आखिर हम जीवन को जीते समय दौलत को पाने की हवस क्यों दिल में रखते है इसके बजाए हमें जो ये अनमोल जीवन मिला है, हमें ईश्वर को उसके लिये धन्यवाद कहना चाहिये और हर को पूरे मजे के साथ और बडीही खुशी के साथ जीना चाहिए और हर दुखी व्यक्ति के जीवन में खुशियोंके रंग भरने चाहिये क्योंकि हमारी यादें और हमें लोगों द्वारा प्राप्त हुई दुआयें ही हमारी सबसे बडी दौलत होती है.

बिना मेहनत किये खुदको कैसे बेहतर कर सकते हो, और किसी मासूम जीव को पीड़ा देकर मुझे आख़िर कैसे प्रसन्न देख सकते हो.

श्री कृष्ण जी इस quote द्वारा हमें कहते है कि :- हमें जीवन के हर मोड़ पर खुदको बेहतर बनाने के लिये मेहनत करनी चाहिये नाकि जिस स्तर का जीवन जी रहे हो जीवन भर उसी को जीना चाहिए और जीवन में कभी किसी जीव को पीड़ा नहीं देनी चाहिए क्योंकि ईश्वर कभी किसी को पीड़ा देने पर प्रसन्न नहीं होते बल्कि ईश्वर तब प्रसन्न होते हैं जब हम जीवों को प्यार और उनका सन्मान करते हैं.

In this shree krishna and radhas image we added an extraordinary quotes of shree krishna itself which is in hindi
Shree krishn quotes
वो दिन कभी मत दिखाना कान्हा को की कान्हा भी पछताये, ऐसे जीवन को जीना की कान्हा को भी तुमपर गर्व हो जाये.

श्री कृष्ण के quote का हिंदी में अर्थ :- इस quote के द्वारा श्री कृष्ण हमें बताते है कि जीवन को जीते हुए हमें हिसात्मक और किसी के मन को चोट आये ऐसे कर्म कभी नहीं करने चाहिये जिसे देखकर खुद श्री कृष्ण भी पछताये बल्कि हमें तो इतने अच्छे कर्मों को करना चाहिए जिसे देखकर कृष्ण को भी हमपर गर्व हो.

जीवन में तुम्हारे जो कुछ भी होगा अच्छा ही होगा, खुदको श्री कृष्ण के हवाले करदों, बुराई के रास्तों को छोड़कर अच्छाई के रास्ते पर चल दो, कर्म जब भी करो तो ऐसा करो जो बिना पाप के और निस्वार्थ हो.

इस quote का हिंदी में अर्थ :- इस quote के द्वारा श्री कृष्ण हमें बताते है कि हमारे जीवन में सबकुछ अच्छा ही होगा अगर हम हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण से दुनिया को देखे और खुदको श्री कृष्ण के हवाले करदें कृष्ण ये भी कहते है, कि हमें इन दो चीजों के अलावा भी तीसरी चीज़ करनी है जो कि कभी किसी भी व्यक्ति को दुख नहीं पहुंचाना है और अपने कर्मों को हमेशा पूरी निष्ठा से करना है बिना कोई स्वार्थ देखे.

बुरी वृत्ति के मानव अगर एक बार समझाने से समझ जाते तो, महाभारत का युद्ध कभी नहीं होता.

इस quote में श्री कृष्ण कहते है कि : जो बुरी प्रवृति के लोग होते है, वो कभी हमारे प्यार से समझाने से नहीं समझते हमें न चाहते हुए भी उनके लिए कठोरता को अपनाना चाहिये, अगर सिर्फ एक बार समझाने से समझ जाते तो कृष्ण कबिभी उस सदी का सबसे बड़ा युद्ध महाभारत नहीं होने देते.

जो व्यक्ति कभी संतुष्ट नहीं होता वो जिंदगी के हर मोड़ पर असंतुष्ट ही बना रहता है.

इस कोट के द्वारा श्री कृष्ण कहना चाहते है :- जिस व्यक्ति के पास अपना और अपने परिजनों जीवन व्यथित करने जितनी दौलत होकर भी हमेशा और ज्यादा दौलत को पाने का लोभ करते है. वो अपने जीवन के आखरी समय तक सिर्फ दुखी और असंतुष्ट ही रहते हैं.

इस इमेज मैं हमने प्रभु श्री कृष्ण के उन अनोखे कोट्स को जोड़ा है जो कि काफी प्रेरणादायी है.
प्रभु श्री कृष्ण के सबसे अनोखे कोट्स

 Prabhu shree krishna ke bhagavadgita ke quotes 

जो व्यक्ति खुदकी भावनाओं को काबू में, न रख पाए वो खुदही बर्बादी को अपनाये.

इस quote में श्री कृष्ण हमें हमारे मन के बारे एक बडीही दिलचस्प बात बताते हुए कहते है कि हमारा मन बडाही चंचल है इसमें हमें एक महान व्यक्ति बनाने की भी क्षमता होती है और इसके साथ साथ ये हमें बर्बाद भी कर सकता है इसलिए हमें हमारे मन और हमारी भावनाओं को हमेशा अपने नियंत्रण में रखना चाहिए जिससे हमारे जीवन में हमेशा सुख शांति और उपलब्धिया बनी रहे..

जो व्यक्ति हमेशा हंसता मुस्कुराता है वो अगर किसी मोड़ पर चुप हो जाये तो समझ जाना कि वो अंदरसे बुरी तरह से टूट चुका है.

इस quote को बताते हुए श्री कृष्ण कहते है कि हम सबके जीवन में ऐसा एक व्यक्ति होता है, जो अपने जीवन का हर एक पल बड़ी खुशी और उमंग के साथ जीता है, अगर वही व्यक्ति किसी दिन हंसना बंद करदे तो समझ जाना की वो व्यक्ति अंदर से टूट चुका है, और उस व्यक्ति के साथ बैठकर हमें उस व्यक्ति की परेशानी को सुनकर उसका हल ढूंढना चाहिये क्योंकि प्रभु उन्ही मानवों को प्रसन्न होते है जो दूसरों की परेशानियों का हल देते हैं.

किसी कामयाबी के मिलने पर कभी उसका घमंड मत करना, क्योंकि घमंड ही हमारी बर्बादी का कारण बनता है.

इस कोट में हमें श्री कृष्ण बताते है कि हमें कबिभी किसी भी चीज़ का घमंड नहीं करना चाहिये हम जिस भी मुकाम पर होते है तब हम सिर्फ ओ सिर्फ खुदकी मेहनत से नहीं होते बल्कि हमारे परिजनों का और ईश्वर के आशीर्वाद का भी उसमें बहोत बड़ा हाथ होता है, और जब कभी भी हम खुदमें घमंड का संचार करते है तब हमारे सभी रिश्ते अंदर से खोखले हो जाते है, और ठीक तब भी ईश्वर भी हमारा साथ छोड़ देते है और इन्ही कारणों की वजह से हम बर्बाद होते है.

इस श्री कृष्ण की इमेज मैं हमने प्रभु श्री कृष्ण कक वो कोट्स को जोड़ा है जो काफी लोकप्रिय है.
श्री कृष्ण के सबसे लोकप्रिय कोट्स


दोस्तों आपको बतादें की आपको इस इस ब्लॉग पोस्ट में जो अनोखे श्री कृष्ण कोट्स को प्रकाशित किया गया है इन्हें आपने अपने जीवन में पहले कभी नहीं पढ़े होंगे वैसे तो श्री कृष्ण के जीवन में बहोत सी बातें हुईं जो हमें जानकर काफी अच्छा लगेगा की जब अर्जुन के सामने उसके अपने ही शत्रु के पक्ष से लड़ रहे थे तब वो मानसिक रूप से थोड़ा कमजोर हो गए तभी उनको प्रभु श्री कृष्ण ने प्रोत्साहित किया और उन्हें भगवतगीता का उपदेश दिया जिससे अर्जुन को एक सही रास्ता मिला. 

दोस्तों श्री कृष्ण को उस सदी का सबसे पवित्र और सद्पुरुष माना जाता है क्योंकि उन्होंने जो समाज के अंदर की बुराई को अच्छाई में बदलकर जो प्रयास किये है. जो कि एक आम आदमी के लिये करना असंभव होगा. दोस्तों आपकी सहायता के लिए हमने इस ब्लॉग पोस्ट में कुछ अनोखे और प्यारे श्री कृष्ण कोट्स की इमेजेज को भी जोड़ा है जो कि देखने में काफी प्यारी लगती है.

दोस्तों कहा जाता है कि प्रभु श्री कृष्ण के कोट्स को कई धार्मिक ग्रंथों और किताबों में प्रकाशित किया है जो कि हमें आज भी जीवन की सच्चाई और सभी कठिनायों को.

हमारा असल जीवन नाही अतीत में है और नाही आने वाले भविष्य में है, असल जीवन तो बस इस गुजरते हुए पल में है.

इस कोट के द्वारा प्रभु श्री कृष्ण हमें आज और अभी के पलों को खुशी और नई उमंग के साथ जीने के लिये प्रोत्साहित करते हुए कहते है कि हमारे जीवन का हर पल अनमोल है हमें इसे पिछले बुरे हादसों को सोचकर इन अनमोल पलों को बर्बाद नहीं करना चाहिए, और नाहीं जीवन में आने वाले अच्छे या बुरे समय को सोचकर इसे बर्बाद करना चाहिए बल्कि इन पलों में वो चीजें करनी चाहिए जिससे आपके मन को खुशी मिलती है क्योंकि अगर ये पल गुजर गए तो दुनिया की सारी दौलत मिलाकर भी वापस खरीद नहीं पाओगे.

इस इमेज मैं हमने प्रभु श्री कृष्ण के कोट्स को जोड़ा है जो कि हिंदी भाषा में है.
प्रबु श्री कृष्ण के कोट्स

Read must : best collection of maa shayari 

में एक भगवान होकर भी विधि के विधान से बच नहीं सकता, में राधा से प्रेम करता था और मुझसे प्रेम मीरा करती थी लेकिन मैं रुक्मणि का बन गया.

इस quote में हमें श्री कृष्ण कहते है कि जो विधाते ने लिखा होता है, हमारे जीवन में हमें सिर्फ ओ सिर्फ वही मिलता है, क्योंकि इसे खुद भगवान भी कभी टाल नहीं सकते, इस विधि के विधान को कोई भी इंसान टाल नही सकता इसे टालना असंभव है, जिसका श्री कृष्ण के जीवन का वो किस्सा उदाहरण है जिसमें प्रभु श्री कृष्ना सच्चे मन से राधा से प्रेम करते थे, लेकिन उन्हें कान्हा को अपना पति मानती थी लेकिन विधि विधान में लिखा था ठीक वैसा ही हुआ और कान्हा रुक्मणि के हो गये.

Ansune krishna quotes hindi mai 

फल प्राप्ति में कभी जल्दबाजी मत करना, जितना तुमने ईश्वर से मांगा है, समय आने पर उससे ज्यादा पाओगे. और जल्दबाज़ी की तो सीधा बर्बाद हो जाओगे.

इस कोट में हमें श्री कृष्ण बताते है कि जल्दबाजी कितनी हमारे लिए कितनी बड़ी समस्या बन सकती है, क्योंकि हम आज जो कुछ भी कर्म करतें है, उसका फल हमें आने वाले समय में मिलता है, कभी कभी ईश्वर हमें इसलिये हमारे कर्मों का फल हमें निर्धारित समय पर इसलिए नहीं देते क्योंकि वो हमारे लिए हमारे सोच से भी बड़ा देने की सोचते है, लेकिन हम जबभी बेसबरों की तरह व्यवहार करतें है, तो ईश्वर हमसे नाराज़ हो कर हमें वो भी नहीं देते जिसको पाने के लिए हमने अतीत मैं कर्म किये थे और इसी तरह बेसबरी हमारे बर्बादी का कारण बनती है.

इस इमेज मैं हमने प्रभु श्री कृष्ण के कोट्स को जोड़ा है जो कि हिंदी भाषा उपलब्ध है.
प्रभु श्री कृष्ण के कोट्स
में सभी मानवों को एक ही चश्मे से देखता हूं, ना मुझे कोई अधिक प्रिय है, और नाही किसी से में नफरत करता हूं, जो मेरी भक्ति तन मन से करते हैं, में हमेशा उनके लिए उपस्थित रहता हूँ.

इस quote में हमें प्रभु श्री कृष्ण कहते है कि वो सभी जीवों को एक ही नजर से देखते है और सभी से एक समान प्रेम करते है, वो कभीभी छोटे बड़े जीव में फर्क नहीं करते उनको सभी जीवों से समान प्रेम है, और जो भी जीव उनकी आराधना करता है वो उस भक्त के लिए हमेशा। तत्पर रहते हैं,

जो व्यक्ति सभी तरह की इच्छाओं को त्याग देता है, दूसरे से जलन और लगाव से मुक्त हो जाता है, जो सच्चे सुख और शांति को अनुभव करता हैं.

इस quote में प्रभु श्री कृष्ण कहना चाहते हैं कि जो भी व्यक्ति अपनी सभी इच्छाओं की हमेशा के लिए त्याग देता है, और जो किसी से बैर या दुष्मनी की भावना की बेड़ियों से खुदको आज़ाद कर देता है उस व्यक्ति के सच्चे सुख को अनुभव करने के दरवाजे खुल जाते ही ज्योंकि ये सब चीजें जीवन मे हमेशा मुसीबतें की बनती है जब हम अपनी इच्छाओं को त्याग देते है तो हमारे मन का शुद्धिकरण होने लगता है, जिससे कुछ समय बाद हम बाकी लोगों से बेहतर अनुभव करने लगते हैं.

सच्चे प्रेम में कोई भी नास्तिक नहीं होता, सच्चा प्रेम ही ईश्वर है.

इस कोट में हमें श्री कृष्ण प्रेम की पवित्रता और खूबसूरती को समझाते हुए कहते है कि ईश्वर सभी लोगों मौजूद होते हैं अगर किसी से प्रेम करते हुए ईश्वर से अपना ध्यान भटक जाता है तो इसमें कुछ गलत नहीं है क्योंकि किसी से प्रेम करना एक मानवस्वभाव है और पूरी तरह से आम बात है, और तो और सच्चा प्रेम ही ईश्वर का प्रतीक होता है क्योंकि ईश्वर अपने सभी बच्चों में खुशी और प्रेम देखना चाहते है.

इस प्रभु श्री कृष्ण की इमेज मैं हमने प्रभु श्री कृष्ण के कोट्स को जोड़ा है.
श्री कृष्ण के कोट्स
दोस्तों आपको हमारी यह श्री कृष्ण कोट्स की ब्लॉग पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करकर जरूर बताएं और साथ साथ में ये भी बताएं कि इन सभी अनोखे कोट्स में से आपको कौनसा कोट्स जो है पसंद आया. पढ़ने के लिए धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ